5G फोन कब लांच होने वाला है | 5G मोबाइल इंडिया मे लांच हुआ

5g mobile in india launch date in hindi

जिओ और गूगल एक साथ मिलाकर काम कर रहे है और भारत में 5G मोबाइल फोन 24 जून के आस-पास लांच करने वाले हैं शायद ये टच स्क्रीन फोन होगा जो 2500 रूपये से भी कम कीमत पर आएगा. 5G की स्पीड तो ज्यादा होगी ही लेकिन इसकी रेंज बहुत कम होंगी इसीलिए इसके जो भी टावर/रिपीटर लगाये जायेंगे वो सौ-सौ मीटर या दो-दो किलोमीटर की दूरी पर लगाये जायेंगे

5g mobile in india launch date in hindi

इससे लोगों को एक अच्छा इंटरनेट प्रोवाइड कराया जायेगा इसकी रेंज कम होंगी लेकिन इसकी स्पीड गीगाबीट्स पर सेकंड के हिसाब से आयेगी जो आज के इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड से बहुत ही ज्यादा है. इसमें आपको कायोओएस(KaiOS) ऑपरेटिंग सिस्टम नही होगा जैसे हम लोग जिओ फोन में कायोओएस देखते है तो ये ऑपरेटिंग सिस्टम आपको 5G मोबाइल फोन में नही मिलेगा.

जब 5G का नया मोबाइल फोन आएगा तो उसके प्लान भी नये आयेंगे और जो फोन 5G इनेबल्ड नही है उनमे आप 5G नही चला सकते हैं आप वाईफाई से कनेक्ट करके उसे चला सकते हो लेकिन आप उसमें सिम लगाकर उसे नही चला पाएंगे क्युकी ये अलग टेक्नोलॉजी पर काम करेगा और ये टेक्नोलॉजी बहुत ही फास्ट होंगी.

भारत सरकार ने 5G को लेकर क्या कहा है?

भारत सरकार ने 5G को लेकर ये कहा है कि 5G पर जितनी भी कंपनियां ट्रायल कर रही है वो ग्रामीण क्षेत्रों में भी ट्रायल करें, क्युकी सरकार चाहती है कि इंटरनेट हर जगह पहुंचे जैसे गांव में जिओ फाइबर या एयरटेल का जितना भी फाइबर ऑप्टिक है ये सब गांवों में नही चलते है तो सरकार ये चाहती है कि कंपनियां ऑप्टिक वगैरह लांच करके प्रॉफिट कमायें लेकिन इससे गांव के लोगों को भी फास्ट इंटरनेट मिल सके और 5G भी इसमें काफी हेल्प करेगा.

जूही चावला ने 5G मोबाइल को लांच होने से रोकने को लेकर केस क्यों दर्ज कराया?

जूही चावला ने 5G मोबाइल को लांच होने पर रोक लगाने को लेकर कोर्ट में एक केस दर्ज कराया है कि ये 5G मोबाइल लांच नही होना चाहिये क्युकी इससे दुनिया में या भारत में जो भी जीव जंतु है उन पर बुरा असर पड़ेगा तो इन्होंने लोगों के और पर्यावरण के फायदे के लिए कोर्ट में केस दर्ज कराया तो इस केस की जब सुनवाई विडियो कॉल के द्वारा हो रही थी

तो इसे किसी ने हैक कर लिया और गाने प्ले करने लगा इससे वहाँ पर कोर्ट में जो जज लोग थे उन्होंने कहा कि आप उसे म्यूट कर दीजिये और उस हैकर पर मान हानि का दावा किया गया क्युकी कोर्ट की सुनवाई में आपको गाने बजाने की परमिशन नही है. केवल जूही चावला ही नही बल्कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो ये मानते हैं कि 5G मोबाइल फोन हमे और  हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यू एच ओ) और बहुत सारे रेडियेस्नल एक्सपर्ट्स हैं उन्होंने 5G को ग्रीन सिगनल दिया है कि इससे नुकसान नही होता है क्युकी ये मिलीमीटर वेव्स होती हैं. जो लोग ये मानते है कि 5G से नुकसान होगा तो मेरा मानना है कि अगर 5G की रेडियेसन से नुकसान पहुंचेगा तो जो 4G या 3G या 2G इस समय चल रही है इससे जो नार्मल वेव्स निकल रही हैं और कई बार तो ऐसी रेडियेसन नेचुरली भी इमीट होती हैं तो इससे भी नुकसान होगा.

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन को 2022 में कोई रिपोर्ट पब्लिश करना है जो लांग टर्म इफ़ेक्ट को बतायेगा. 5G एक नई चीज है इस पर अभी इतना ज्यादा शोध नही हुआ है लेकिन जिन साइंस की चीजों के बारे में अभी तक हम लोग जानते हैं उस हिसाब से अभी तक कोई नेगेटिव इम्पैक्ट नही है.

iPhone में डबल सिम क्यों नही होता है?

स्कूटी या बाइक में पेट्रोल की जगह डीजल डलवा दे तो क्या होगा?

कार डिजाइनर कैसे बनें | कार को कैसे डिजाइन किया जाता है?

हमे उम्मीद है कि हमारी (5g mobile in india launch date in hindi) ये जानकारी आपके लिए काफी यूजफुल रही होंगी और आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं उसके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

One thought on “5G फोन कब लांच होने वाला है | 5G मोबाइल इंडिया मे लांच हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published.