12th बाद भारतीय रेलवे में TC कैसे बनें?

12th baad Bhartiya Railway me TC kaise bane in hindi

12th baad Bhartiya Railway me TC kaise bane in hindiआज के समय आप में से बहुत से लोग भारतीय रेलवे में TC बनना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होती है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय रेलवे में TC बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है.

TC क्या होता है

12th baad Bhartiya Railway me TC kaise bane in hindi
Image Credit: Shutterstock

TC का फुल फॉर्म Ticket Collector होता है रेलवे में हर साल बहुत सारी जॉब वैकेंसी निकाली जाती है जिसमे टिकेट कलेक्टर के लिए भी वैकेंसी होती है टिकेट कलेक्टर का काम रेलवे स्टेशन पर टिकेट कलेक्ट करना होता है और TTE (Traveling Ticket Examination) का काम चलती ट्रेन में टिकेट चेक करना होता है.

TC बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

भारतीय रेलवे में टिकेट कलेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट किसी भी स्ट्रीम से 50% मार्क्स के साथ 12th पास होना चाहिए. इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 साल से 25 साल के बीच होनी चहिये लेकिन भारतीय रेलवे में रिज़र्व केटेगरी के कैंडिडेट को ऐज में कुछ छूट दी जाती है.

TC बनने के लिए अप्लाई कैसे करें

आप टीसी में अप्लाई करने के लिए RRB (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड)  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं और वेबसाइट पर जाकर आप अप्लाई भी कर सकते हैं.

TC बनने के लिये सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है

अगर आप टीसी बनने के लिए फॉर्म भर देते हैं तो सबसे पहले आपका रिटेन एग्जाम होगा, उसके बाद आपका इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और लास्ट में मेडिकल टेस्ट भी होगा. इस सभी प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और फिर आपको टीसी का पद दे दिया जाता है.

रिटेन  एग्जाम

इस एग्जाम में आपसे जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस, और अरिथमेटिक आदि से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं. इस एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन्स होते हैं.

भारतीय रेलवे में TC की सैलरी कितनी होती है

भारतीय रेलवे में टिकेट कलेक्टर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की स्टार्टिंग सैलरी लगभग 30,000 रूपये पर मंथ होती है इसके अलावा और भी कई तरह की सुविधाएँ भी दी जाती है. टीसी के पद पर कुछ साल काम करने के बाद आपका प्रमोशन भी किया जाता है और आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़े?

CMO कैसे बनें

पुलिस कांस्टेबल से दरोगा कैसे बनते हैं

12th कॉमर्स सब्जेक्ट से करने के बाद क्या करें

आप आपने क्या सीखा?

दोस्तों,  हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (12th baad Bhartiya Railway me TC kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए यूजफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको रेलवे में TC बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है, हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.